Friday , October 19 2018
Breaking News

उच्च शिक्षा लोन योजना हरियाणा | Uchch Shiksha Loan Yojana Haryana in hindi

उच्च शिक्षा लोन योजना हरियाणा | Uchch Shiksha Loan Yojana Haryana in hindi

देश के आगे बढ़ने के लिए, शिक्षा का विकास होना बहुत ज़रूरी है. इस समय समाज को सबसे अधिक आवश्यकता शिक्षा की है. इस वजह से जहाँ एक केंद्र सरकार की तरफ से शिक्षा में विकास के लिए तरह तरह की योजनाये बनायीं जाती हैं, वहीँ दूसरी तरफ राज्य सरकार भी अपने अपने राज्यों में शिक्षा के प्रसार के लिए योजनायें बना रही है. तात्कालिक समय में हरियाणा सरकार ने हरियाणा में उच्च शिक्षा में उन्नति के लिए और उच्च शिक्षा को सभी वर्गों के लोगों में आसान बनाने के लिए ‘उच्च शिक्षा लोन योजना’ का आरम्भ किया है. यहाँ पर इस योजना से सम्बंधित सभी विशेष बातों का वर्णन किया जाएगा.

उच्च शिक्षा लोन योजना के लिए योग्यता (Uchch Shiksha Loan Yojana Eligibility)

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने कुछ ऐसे नियम लागू किये हैं, जिससे कोई उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मन रखने वाली लडकियाँ ही इसका लाभ उठा सके, और योजना अपने उद्देश्य में सफल हो सके. योजना के अंतर्गत अपना नामांकन कराने के लिए किसी लड़की को निम्नलिखित रूप से योग्य होना अनिवार्य है.

  1. इस योजना के अंतर्गत सभी तबके के लोग अपना नाम पंजीकृत करा पायेंगे. हालाँकि यदि कोई व्यक्ति एसटी, एससी अथवा ओबीसी से आता है, तो उसे आवेदन के साथ साथ अपना जातिगत प्रमाणपत्र देना भी अनिवार्य होगा.
  2. यह योजना हरियाणा सरकार ने लागू की है, अतः इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के विद्यार्थियों को ही प्राप्त हो सकेगा. इस वजह से आवेदक को अपने आवेदन पत्र के साथ हरियाणा के आवासीय होने का प्रमाण देना होगा.
  3. इस योजना के अंतर्गत आवेदन देने वाली लड़कियों की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक की होनी चाहिए.
  4. आवेदक का 12 वीं पास होना अनिवार्य है.
  5. इस योजना के आवेदन के समय लड़कियों को अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है.
  6. इस योजना के अंतर्गत सरकार ने कुछ बैंकों का चयन किया है, अतः सरकार द्वारा दिया गया ऋण इन चयनित बैंकों से प्राप्त हो सकेगा.

uchch shiksha loan yojana

उच्च शिक्षा लोन योजना की विशेषताएँ (Uchch Shiksha Loan Yojana Features in hindi)

शिक्षा किसी भी समाज को सशक्त करने के लिए बहुत आवश्यक है. कई ग्रामीण स्थानों पर आज भी लड़कियों को शिक्षा से वंचित रख दिया जाता है. इस वजह से समाज में स्त्रियों की भूमिका कम होने लगती है. सरकार ने इस वजह से वर्ष 2017-18 के लिए इस योजना का आरम्भ किया है, जिसके द्वारा लड़कियों को भी उच्च शिक्षा का मौक़ा प्राप्त हो सकेगा. इस योजना के मुख्य विशेषताएँ इस प्रकार हैं :

  1. इस योजना के अंतर्गत सरकार ने ऋण पर ब्याज दर अन्य आर्थिक संस्थानों से बहुत कम रखा है. इस योजना के तहत प्राप्त लोन पर महज 5% का ब्याज देना पड़ेगा.
  2. यदि कोई लड़की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाना चाहती है, तो उसे भी यह ऋण मुहैया कराया जाएगा.
  3. हरियाणा स्टेट एम्प्लोई को भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त हो सकेगा.
  4. इस योजना की सहायता से लड़कियों को विभिन्न क्षेत्रों में अध्ययन का अवसर प्राप्त हो सकेगा और समाज में साक्षरता बढ़ेगी.

उच्च शिक्षा लोन योजना का उद्देश्य (Uchch Shiksha Loan Yojana Objectives)

वैसे तो इस योजना की विशेषताएँ ही इस योजना का उद्देश्य हैं. किन्तु इसके अलावा यहाँ इस योजना के कुछ मुख्य उद्देश्य दर्शायें जा रहे हैं :

  • इस योजना की सहायता से सरकार हरियाणा की लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने में सहायता करना चाहती है.
  • लोन की ब्याज दर बहुत कम रखी गई है ताकि इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से निम्नवर्गीय लोग भी उठा सकें.
  • लड़कियों द्वारा शिक्षा प्राप्त करने पर जीवन के प्रति उनका आत्मविश्वास बढ़ाने और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा हो कर जीवन जीने का अवसर प्राप्त करना भी इस योजना का उद्देश्य है.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस तरह से हरियाणा सरकार की यह योजना महिला सशक्तिकरण और शिक्षा दोनों ही रूप से काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना द्वारा हरियाणा राज्य में महिलाओं में शिक्षा का प्रसार होगा और उनकी तात्कालिक स्थिति में परिवर्तन आ सकेगा.

अन्य पढ़ें –

Check Also

देव नारायण छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन योजना राजिस्थान | Devnarayan Chatra Scooty Vitran and Protsahan Yojana Rajasthan in hindi

देव नारायण छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन योजना राजिस्थान | Devnarayan Chatra Scooty Vitran and …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *