Saturday , July 21 2018

उत्तरप्रदेश सुगम संयोजन योजना | Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana in hindi

उत्तरप्रदेश सुगम संयोजन योजना | Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana in hindi

उत्तरप्रदेश सरकार ने वहाँ के रहने वालों के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाये निकाली हैं. इस योजना के अंतर्गत सरकार उत्तर प्रदेश के नागरिकों को आसानी से बिजली मुहैया कराएगी. उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में आज भी पूरी तरह से बिजली नहीं पहुँच पाई हैं, जिस वजह से वहाँ का विकास नहीं हो पा रहा है. यहाँ पर इससे सम्बंधित विशेष जानकारियाँ दी जा रही है. शादी हेतु अनुदान योजना उत्तरप्रदेश यहाँ पढ़ें.

सुगम संयोजन योजना लॉन्च (Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana Launch Date)

यह योजना उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री की देखरेख में संचालित होगी. सरकार ने इस योजना के अंतर्गत उत्तरप्रदेश के हर इलाके में 24 घंटे बिजली व्यवस्था देने का भी ऐलान किया है.  

sugam sanyojan yojana

सुगम संयोजन योजना की विशेषताएँ (Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana Features)

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली यह योजना यहाँ के लोगों के लिए कई तरह से महत्वपूर्ण हैं. इस योजना की मुख्य विशेषताओं का वर्णन नीचे किया जा रहा है.

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार उत्तरप्रदेश के उन स्थानों पर बिजली पहुंचाने का प्रयत्न करेगी, जहाँ पर अब तक बिजली की सुविधा नहीं पहुँच पायी है.
  • सरकार ने इस योजना के तहत बिजली की क़ीमत प्रति यूनिट 2 रूपये रखने का ऐलान किया है. सरकार यहाँ पर ग़रीबों के घर तक बिजली पहुंचाने की बात करते हुए इसकी क़ीमत कम रखने का ऐलान किया. बिजली की क़ीमत कम होने पर अधिक लोग इसका प्रयोग कर सकेंगे.
  • इस योजना का लाभ उठाने वाले लोगों को एक सप्ताह के अंतर्गत उनके घर में बिजली कनेक्शन प्राप्त हो सकेगा.
  • इस योजना का संचालन उत्तरप्रदेश का ऊर्जा मंत्रालय करेगा.
  • योजना की प्रक्रिया आसान है, ताकि अधिक लोग इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकें.

सुगम संयोजन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana Documents in hindi)

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों का वर्णन निम्नलिखित है, जिसे किसी भी आवेदक को सरकार के पास योजना का लाभ उठाने हेतु जमा कराने की आवश्यकता होगी.

  • इस योजना के अंतर्गत अपना नामांकन कराने वाले व्यक्ति को सर्वप्रथम आधार कार्ड की आवश्यकता होगी. आधार कार्ड का प्रयोग सरकार सभी क्षेत्रो में करने का निर्देश दे रही है. इसे आवेदक परिचय पत्र के रूप में जमा करेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत अपना नामांकन कराने के लिए आवेदक को अपने घर के रजिस्ट्री पेपर जमा देने की आवश्यकता पड़ सकती है. इसके अतिरिक्त सरकार घर का परिग्रहण पत्र, ओनरशिप डॉक्यूमेंट आदि की भी मांग कर सकती है.
  • आवेदक को अपना आवास प्रमाण पत्र जमा करना होगा. इसके लिए उत्तरप्रदेश राज्य का डोमिसाइल जमा दिया जा सकता है.
  • यदि आवेदक के पास आवश्यक दस्तावेज़ न हो तो, उन्हें प्रीपैड कनेक्शन दिया जाएगा.
  • गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को यह कनेक्शन मुफ्त में दिया जायेगा.

सुगम संयोजन योजना के लिए योग्यता (Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana Eligibility)

इस योजना के लिए सरकार ने कुछ मूल योग्यताएँ तय की है. किसी भी आवेदक को इन  मापदंड पर खरा उतरना होगा. इस योजना के अंतर्गत अपने नामांकन कराने की योग्यताएँ निम्नलिखित है.

  • यह योजना केवल उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए है. अतः आवेदक के पास उत्तरप्रदेश के निवासी होने का प्रमाण होना अतिआवश्यक है. फसल ऋण मोचन योजना उत्तरप्रदेश यहाँ पढ़ें.
  • इस योजना के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • आवेदक के पास उत्तरप्रदेश का डोमीसाइल होना अतिआवश्यक्क है.

सुगम संयोजन योजना के लिए आवेदन कैसे दें (How to Apply For Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana)

सरकार ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया को बहुत ही आसान रखा है. अतः आवेदकों को अपने दस्तावेज़ों को इकठ्ठा करके रखने की आवश्यकता है. इस योजना के लिए आवेदन देने का वर्णन नीचे किये जा रहा है –

  • इस योजना को सरकार उत्तरप्रदेश के कोने कोने में फैलाना चाहती है. अतः सरकार के प्रतिनिधि इस योजना के लिए विभिन्न स्थानों पर कैंप का आयोजन करेंगे. इस कैंप का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे का होगा. इस समय के बीच कोई भी आवेदक यहाँ पर आकर योजना के लिए आवेदन दे सकता है.
  • यहाँ पर आवेदन कर देने के सात दिनों के अन्दर ही चयनित आवेदकों के नाम का चार्ट निकाला जाएगा. इन चयनित आवेदकों को 30 दिनों के अन्दर बिजली कनेक्शन प्राप्त हो सकेगा.

सुगम संयोजन योजना में आवेदन प्रक्रिया का समय (Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana Applying Process Time)

सरकार इस योजना को सफ़ल बनाने के लिए आवेदकों को जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन देना चाहती है.

  • चयनित आवेदक यदि ऐसे स्थान पर रहता है, जहाँ पर बिजली के खम्भे पहले से स्थापित हैं, तो उसे सरकार द्वारा एक हफ्ते के अन्दर बिजली कनेक्शन प्राप्त हो सकेगा.
  • यदि किसी क्षेत्र में बिजली के खम्भे पहले से स्थापित नहीं है, तो उस स्थान के आवेदकों को सरकार एक महीने यानि 30 दिनों के अन्दर बिजली कनेक्शन देगी.

सुगम संयोजन योजना के लिये ई निवारण एप्लीकेशन (Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana App)

सरकार ने इस योजना में तीव्रता लाने के लिए ई निवारण ऐप जारी किया है. इस ऐप की सहायता से लोग अपने लिए सेवाएं चुन सकेंगे और शिकायत दर्ज करा सकेंगे. ई निवारण एप्लीकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इस एप्लीकेशन के अंतर्गत पंजीकरण के लिए आवेदक अपने ईमेल अथवा ज़ारी फ़ोन नंबर का प्रयोग कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन में ऐसी सुविधा दी गयी है कि कोई व्यक्ति घर बैठे अपने बिजली बिल की गणना और भुगतान कर सकते हैं. साथ ही पिछले छः महीने में प्रयोग किये गये बिजली का तथ्य प्राप्त किया जा सकता है.

निष्कर्ष (Conclusion)

यह योजना उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण है. इसके अंतर्गत कई लोगों के घर में बिजली पहुँच पाएगी, तथा उन्हें इसका सुख प्राप्त हो सकेगा. सरकार उत्तरप्रदेश के विभिन्न इलाकों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का प्रयास करेगी. इस योजना को सफ़ल बनाने के लिए सरकार को पॉवरप्लांट बैठाने की आवश्यकता भी हो सकती है. इस तरह से इस योजना के अंतर्गत सरकार को कई कार्य करने पड़ेंगे, ताकि योजना सफ़ल हो सके. इस योजना के तहत उत्तरप्रदेश के ग़रीबों को बिजली का लाभ प्राप्त हो सकेगा. 

अन्य पढ़ें –

Check Also

Health and Wellness Centers (HWC) Services – Ayushman Bharat Yojana 2018

Health and Wellness Centers (HWC) Services – Ayushman Bharat Yojana Modicare 2018 The central Government …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *