Thursday , April 26 2018

शहीद ग्राम विकास योजना झारखण्ड | Shaheed Gram Vikas Yojana Jharkhand in hindi

(Last Updated On: September 23, 2017)

शहीद ग्राम विकास योजना झारखण्ड | Shaheed Gram Vikas Yojana Jharkhand in hindi

केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर राज्यों के विकास का प्रयत्न कर रही है. इसी बात का ख्याल करते हुए सरकार ने झारखंड के विकास के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम शहीद ग्राम विकास योजना है. इस योजना की सहायता से सरकार राज्य के विकास सम्बंधित काम करेगी. यहाँ पर इस योजना सम्बंधित विशेष बातों का वर्णन किया जा रहा है.

शहीद ग्राम विकास योजना की लॉन्च तारीख (Shaheed Gram Vikas Yojana Launch Date)

इस योजना का आरम्भ भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने 18 सितम्बर 2017 को किया. इन्होने इस योजना की शुरुआत झारखण्ड के खूंटी जिले में एक समारोह के दौरान की. ध्यान देने वाली बात यह है कि यह स्थान स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा का स्थान है, जो कि अब माओवादी इलाका हो गया है. इस आयोजन के तहत उन्होंने लाभार्थियों के बीच सोलर लैंप, गैस कनेक्शन आदि का आवंटन किया.

शहीद ग्राम विकास योजना की विशेषताएँ (Shaheed Gram Vikas Yojana Features)

इस योजना की मुख्य विशेषताओं का वर्णन निम्नलिखित है.

  • बिरसा मुंडा की इस भूमि को सरकार ने इस योजना के तहत सभी विकास सम्बंधित चीज़ें मुहीया कराने का ऐलान किया है.
  • सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत कुल 24 प्रोजेक्ट्स तय किये गये हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत 14 सडकों का निर्माण कराया जाएगा.
  • इस योजना की सहायता से सरकार कुल 30 गांव का विकास करेगी.
  • साथ ही सरकार ने तय किया है कि इस योजना के तहत दामोदर नदी पर ब्रिज का निर्माण किया जायेगा.

shaheed gram vikas yojana

माओवादी और नक्सली के होने के कारण झारखण्ड के कई इलाकों का विकास नहीं हो पाया है. अतः इस राज्य का अधिकतर स्थान आज भी सुविधाओं से वंचित है. सरकार के इस पहल की सहायता से राज्य के ऐसे स्थानों पर परिवहन की सुविधा बढ़ेगी और विकास के मार्ग खुलेंगे. इस योजना की सहायता से सरकार इस राज्य की कई समस्याओं का निदान करेगी.

शहीद ग्राम विकास योजना का बजट (Shaheed Gram Vikas Yojana Budget)

यह योजना इस क्षेत्र के विकास के लिए अति महत्वपूर्ण है. सरकार ने तात्कालिक समय में इस योजना का आरम्भ 30 करोड़ रूपए से किया है. तात्कालिक कार्यो को करने के लिए सरकार इस बजट का प्रयोग कर रही है.

शहीद ग्राम विकास योजना की कार्यविधि (Shaheed Gram Vikas Yojana Implementation in hindi) 

केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत राज्य सरकार के साथ मिलकर की है. सरकार इस योजना के अंतर्गत सभी तरह के कल्याणकारी कार्य राज्य सरकार के साथ मिलकर करेगी. इस योजना के अंतर्गत सरकार ने यहाँ एक तरफ सड़क और पुल बनाने का निर्णय लिया है वहीँ दूसरी तरफ सरकार ने ऐलान किया है कि सरकार स्थानीय लोगों के रहने के लिए कुल 136 पक्के मकान भी बनवाएगी. यह सारे विकास कार्य सरकार की तरफ से चयनित मंत्रालय के अंतर्गत किया जाएगा.    

निष्कर्ष (Conclusion)

इस भूमि पर बिरसा मुंडा के अलावा सिद्धू काहनू, नीलाम्बर- पीताम्बर जैसे स्वतंत्रता सेनानी हुए हैं, अतः इस स्थान का विकास होना अनिवार्य है. यहाँ के युवा आज भी कई मायनों में पीछे हैं, साथ ही यहाँ के अनुसूचित जाति- जनजाति के लोगो को भी कई तरह की सुविधाए नहीं मिल पाती है. इस योजना की सहायता से सरकार इस राज्य की विभिन्न समस्याओं को हल करेगी. सरकार द्वारा घोषित यह योजना यदि सुचारू रूप से चले तो इसका लाभ यहाँ के लोगों को सीधे तौर पर प्राप्त होगा.       

अन्य पढ़ें –

Check Also

Water Ambulance in Kerala

(Last Updated On: April 12, 2018)Water Ambulance service in Kerala As the first of its …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *