सेल सेवा योजना पोर्टल क्या है

सेल सेवा योजना पोर्टल क्या है और इसका उद्देश्य क्या है (Sail Service Scheme Portal in hindi)

सेल सेवा योजना पोर्टल स्वैच्छिक परोपकारी गतिविधियों ( VPA ) को बढ़ावा देने के लिए पहले योजना पोर्टल को प्रारंभ किया गया है. इस योजना का पूरा नाम सेल इम्प्लॉई रेंडरिंग वोलंटारिज्म एंड इनिशिएटिव्स फॉर कम्युनिटी एंगेजमेंट (सर्विस) है. इस योजना के अंतर्गत स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के कर्मचारियों द्वारा परोपकारी तरीके से परोपकारी गतिविधियों पर लोगों को सुविधा प्रदान करेगी. इस योजना के अंतर्गत philanthropist को बढ़ावा मिल सकेगा. इस योजना के माध्यम से सरोजिनी क्षेत्र के उपक्रम के कर्मचारी अलग अलग क्षेत्रों में जाकर सर्वजनिक कल्याण क्षेत्र में अपना योगदान दे सकेंगे. इस कल्याण क्षेत्र में शिक्षा , स्वास्थ्य , महिला सशक्तिकरण और पोषण के एरिया भी शामिल होंगे. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस योजना को सामुदायिक सगाई में 24 जनवरी 2020 को प्रारंभ करेंगे और इसी दिन पीएसयू का स्थापना दिवस भी है. सेल अध्यक्ष श्री एके चौधरी ने कहा , कि इस योजना का लक्ष्य अपने कर्मचारियों को वापस समाज में लाना और जरूरतमंद समुदाय के लिए काम करना है. इस योजना के पोर्टल पर स्वयंसेवक अपने कार्य क्षेत्र के अनुसार अपना पंजीकरण स्वयं कर सकते हैं.

सेल सेवा योजना पोर्टल का उद्देश्य ?
. इस योजना के आ जाने का उद्देश्य वीपीए लेने वाले कर्मचारियों या समूह को प्रोत्साहित करना और सामाजिक भलाई में बढ़-चढ़कर अपना योगदान करना है.
. इस योजना के माध्यम से सेल के सभी कर्मचारी अपने मर्जी के अनुसार सामाजिक कर्तव्य और सामाजिक भलाई में योगदान दे सकेंगे.
. इस योजना के अंतर्गत पीएसयू के कुल लगभग 70,000 कर्मचारी और 60,000 संविदा कर्मचारी अपना सहयोग इस योजना को अवश्य प्रदान करेंगे. और अपना पंजीकरण भी इस योजना के अंतर्गत बड़ी आसानी से कर सकेंगे.

Other links

Leave a Comment