उत्तरप्रदेश की निधि ईआईआर योजना | NIDHI EIR Yojana UP in hindi

उत्तरप्रदेश की निधि ईआईआर योजना | NIDHI EIR Yojana UP in hindi

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने क्षेत्र में विभिन्न तरह की योजनाओं का आविर्भाव किया है. इन योजनाओं की सहायता से वे उत्तरप्रदेश का विकास करना चाहते है. तात्कालिक समय में कई विद्यार्थी इंजीनियरिंग कर रहे हैं, किन्तु जिस दर से लोग इंजीनियर बन रहे हैं, उस दर से इन्हें रोज़गार प्राप्त नही हो रहा है. इस वजह से इन नए इंजीनियर द्वारा अर्जित किया गया ज्ञान किसी भी कार्य में नहीं लग पा रहा है. अतः उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के इंजीनियर को एक नया रास्ता देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है. निधि ईआईआर का पूरा नाम नेशनल इनिशिएटिव फॉर डेवलपिंग एंड हार्नेसिंग इनोवेशन इंटरप्रेंयूर इन रेसीडेंसी (अपने निवास में विकास और दोहन उद्यमियों के लिए राष्ट्रीय पहल) है. यहाँ पर इस योजना के बारे में बताया जा रहा हैं.

निधि ईआईआर योजना की लॉन्च तरीख (NIDHI EIR Yojana Launch Date)

इस योजना की शुरुआत उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 29 अगस्त 2017 को की. इस योजना के माध्यम से वे इंजीनियर स्टूडेंट का मनोबल बढ़ाना चाहते हैं.

NIDHI EIR Yojana

निधि ईआईआर योजना की विशेषताएँ (NIDHI EIR Yojana Features)

इंजिनियर्स को अन्य मार्ग प्रशस्त कराने के लिये तैयार कराई जा रही इस योजना की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित है.

  • इस योजना के अंतर्गत स्टेट इंजीनियरिंग कॉलेज से चुने गये 11 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.
  • इस योजना के अंतर्गत जिस विद्यार्थी का आईडिया यूनिक होगा, उसे सरकार की तरफ से अपने आईडिया को विकसित करने के लिए फ़ेलोशिप मिलेगी.
  • इस योजना के अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों को फ़ेलोशिप के रूप में प्रति महीने रू 20,000 से रू 30,000 प्राप्त हो सकेंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत युवाओं को कोलैटरल लोन भी आसानी से प्राप्त हो सकेगा.
  • इस योजना की सहायता से युवाओं को अपने चयनित क्षेत्र में करियर बनाने का अवसर प्राप्त होगा.
  • इस योजना के अंतर्गत युवाओं को न्यूनतम ऊर्जा से चलने वाला मोटर बाइक, हाइब्रिड इलेक्ट्रिकल बाइसिकल, सोलर पॉवर, आईओटी तकनीक आदि के लिए कार्य करने का अवसर प्राप्त हो सकेगा.

निधि ईआईआर योजना के लिए औपचारिक वेबसाइट (NIDHI EIR Yojana Official Website in hindi)

सरकार ने इस योजना के लिए औपचारिक वेबसाइट भी जारी की है. यह औपचारिक वेबसाइट नीचे दिया जा रहा है, जहाँ पर विजिट करके विभिन्न तरह की जानकारियाँ प्राप्त की जा सकती हैं.

उपरोक्त वेबसाइट पर जा कर आवेदकों को लॉग इन करने की आवश्यकता होती है. इसके उपरान्त आवेदक को यहां पर योग्यता सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारियाँ प्राप्त हो जाती हैं. एक बार इस वेबसाइट में विद्यार्थी अपना पंजीकरण करा लेता है, तो उसे अपने प्रोजेक्ट के सभी डेटा अपलोड करने की आवश्यकता होती है. एक बार प्रोजेक्ट अपलोड हो जाने के बाद कोई विद्यार्थी अपने प्रोजेक्ट का स्टेटस प्राप्त कर सकता है.

निधि ईआईआर योजना कैसे कार्य करती है (NIDHI EIR Yojana Working Process)

इस योजना के सञ्चालन की प्रक्रिया सरल है, जिसका वर्णन नीचे किया जा रहा है.

  • इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले सरकार राज्य के विभिन्न कॉलेज अथवा विश्वविद्यालय से 11 विद्यार्थियों का चयन करेगी.
  • इसके उपरान्त छात्रों को अपना प्रोजेक्ट आईडिया निधि अथॉरिटी के पास जमा करने की आवश्यकता होती है.
  • इसके बाद आवेदक द्वारा दिए गये प्रोजेक्ट के अनुसार सरकार विद्यार्थी के लिए आवश्यक इंसेंटिव तय करेगी. यह इंसेंटिव इन इंजीनियरिंग कॉलेज के मेधावी विद्यार्थियों को प्राप्त हो सकेगा.
  • इसके उपरान्त सरकार तय राशि सीमा के अन्दर चयनित छात्र- छात्राओं को फ़ेलोशिप देगी.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस योजना की साहयता से नए इंजीनियर्स का मनोबल बढेगा और विभिन्न क्षेत्रों में रोज़गार के नए राह बनेंगे. साथ ही इस योजना में प्राप्त पैसे की सहायता से चुने गये युवा इंजीनियर्स अपने आगे की पढाई भी कर सकेंगे. इस योजना की सहायता से पुनः कई लोग इंजीनियरिंग की तरफ अपना रुख करेंगे और उत्तरप्रदेश राज्य में तकनीकी विकास होगा. इस तरह से प्रदेश के वैसे मेधावी छात्र छात्राएं शोध की तरफ अपना दिमाग़ लगा पायेंगे और उन्हें जीवन का नया उद्देश्य प्राप्त होगा.

अन्य पढ़ें-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *