Thursday , December 13 2018
Breaking News

मुरूगन अश्विन का जीवन परिचय | Murugan Ashwin Biography in hindi

मुरूगन अश्विन का जीवन परिचय और खेलने की शैली | Murugan Ashwin Biography and Playing Style in hindi

2017 की आईपीएल नीलामी में कई चेहरे सामने आये हैं जिनमें से एक है मुरूगन अश्विन. ये भी गौरतलब बात है कि इस नीलामी से कई बड़े चेहरे गायब हैं. इन नये चेहरों को लेकर जहाँ मीडिया काफी विवादास्पद अफवाहें फैलाकर इन्हें सुर्खियों में ला रही है, वही धीरे धीरे इन खिलाड़ियों की योग्यता के बारे में भी जानने को मिल रहा है. खैर अश्विन पर लोगों की नजरें तब गई जब पुणे सुपरजाइन्ट्स ने इस खिलाडी को 4.5 करोड़ में खरीदा, जबकि बेस मूल्य सिर्फ 10 लाख था.

Murugan Ashwin

मुरूगन अश्विन का जन्म और शुरूआती जीवन (Murugan Ashwin Birth and Early life)

मुरूगन अश्विन का जन्म 8 सितंबर 1990 को चेन्नई में हुआ था. ये तमिल सिनेमा के स्क्रिप्ट राईटर और एचसीएल के वाईस प्रेसीडेंट के सुपुत्र हैं. इनके पिता ने अजीत कुमार अभिनीत बिल्ला 2 की पटकथा लिखी थी. मुरूगन बचपन से ही अध्ययन और खेल पर समान ध्यान दे रहे थे. पिता के साथ इनके संबंध बहुत ही अच्छे रहे हैं. पिता ही इनके सबसे अच्छे मित्र भी है. जब आईपीएल की नीलामी में इनका नाम आया तो सबसे पहले पिता ने ही ट्वीट किया. पिता और पुत्र के इस संबंध के बारे में आसपास के लोग भी चर्चा करते हैं.

आर अश्विन बनाम मुरूगन अश्विन (R Ashwin vs Murugan Ashwin)

कई लोग मुरूगन को आर अश्विन भी समझ लेते हैं. अश्विन भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं औऱ मुरूगन अभी अंर्न्तर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट नहीं खेले हैं. एक और समानता है कि दोनों ही अश्विन ने एक ही कॉलेज में पढ़ाई की है. हालंकि दोनों की गेंदबाजी में फर्क है, रवि अश्विन जहाँ ऑफ स्पीनर है, मुरूगन लेग ब्रेक करते हैं. मुरूगन और रवि अश्विन दोनों ही बैटिंग भी कर लेते हैं. मुरूगन और रवि दोनों ही अच्छे दोस्त हैं, रवि मानते है कि मुरूगन के अंदर गजब की प्रतिभा है. रवि ने मुरूगन को पुने राइजर्स द्वारा खरीदे जाने पर बधाई भी दी है. मुरूगन का कहना है रवि अश्विन आने वाले भविष्य के आइडोल हैं, वे उनसे बहुत कुछ सीख रहे हैं.

मुरूगन अश्विन के खेलने की शैली (Murugan Ashwin Playing Style in hindi)

मुरूगन अश्विन लेग ब्रेक डालते हैं और कभी कभी लेग ब्रेक के रूप में फेंकी गयी, इनकी गुगली काफी खतरनाक होती है. सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में इनकी गुगली काफी खतरनाक रही है. करीब 6 के नीचे की औसत से उन्होंने गेंदबाजी की थी. कुल 23 विकेट चटकाया था जिसमें गुगली से ही 11 विकेट लिये थे.

मुरूगन अश्विन का घरेलू क्रिकेट (Murugan Ashwin Domestic Cricket)

मुरूगन ने पहला प्रथम श्रेणी का मैच ओड़ीसा के खिलाफ 2012 में रणजी ट्राफी में खेला था. इस युवा खिलाड़ी के लिए दुख की घटना ये रही कि मैच 3 दिन ही चला और बारिश के कारण आगे का मैच नहीं हो पाया. अश्विन उस मैच में एक भी ओवर नहीं फेंक पाये थे. अगले मैच में कर्नाटक के साथ उनकी पिटाई हो गई, उन्होंने एक विकेट लेकर 176 रन दिये थे. 2016 में उन्हें मुंबई के खिलाफ विजय हजारे ट्राफी में खेलने का मौका मिला. उन्होंने रवि अश्विन के साथ उस मैच में गेंदबाजी की थी. लगभग 8 ओवर में उन्होंने 38 रन देकर 3 विकेट लिये थे. उन्होंने शतक बनाकर खेल रहे ए हरवेदकर को बोल्ड कर पहला विकेट लिया था. तामिलनाडू ने उस मैच को 25 रन से जीता था.

हालंकि उनके प्रथम श्रेणी के मैच और ए सूची के मैचों के विवरण देखकर उनके काबिलियत पर यकीन नहीं किया जा सकता है. इन्होंने सिर्फ तीन प्रथम श्रेणी के मैच को खेला था और उस मैच में उन्होंने सिर्फ दो विकेट लिये थे.

मुरूगन अश्विन आईपीएल (Murugan Ashwin IPL)

हालंकि घरेलू क्रिकेट में उनकी गेंदबाजी उतनी नहीं चमकी थी पर सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, और लगभग 6 मैंचों में ही 10 विकेट ले लिये थे. काफी किफायती गेंदबाजी और बड़े खिलाड़ियों को आउट करने के कारण इनका सम्मान बढ़ता गया. इसलिए आईपीएल नीलामी में इन्हें 4.5 करोड़ देकर खरीदा गया. इन्होंने आईपीएल में 45 गुणा ज्यादा मूल्य पर नीलामी की बोली प्राप्त की.

मुरूगन अश्विन का व्यक्तिगत जीवन (Murugan Ashwin Personal Life)

मुरुगन अश्विन बचपन से ही तेज दिमाग के है इन्होने CBSC मेट्रिक्स में 93%, 12वीं में 94.5% और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 8 का GPA प्राप्त किया. इन्हें खाने में पास्ता पसंद है. इनकी शादी ऐश्वर्या सुभ्रमनियम से हुई, जोकि तकनीकी क्षेत्र से जुड़ी हैं. इनके पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर, महेंद्रसिंह धोनी, अनिल कुम्भले और शाने वार्ने हैं. इनके पसंदीदा अभिनेता रजनीकांत, आर माधवन, सूर्या और दुल्कूएर सलमान और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और तृषा कृष्णन हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *