क्रिकेटर एविन लेविस का जीवन परिचय | Cricketer Evin Lewis Biography in hindi

क्रिकेटर एविन लेविस का जीवन परिचय | Cricketer Evin Lewis Biography in hindi

एविन लेविस एक विश्व प्रसिद्द क्रिकेट खिलाड़ी है. यह वेस्ट इंडीज की तरफ़ से क्रिकेट खेलते हैं. इन्हें इनकी बल्लेबाजी के लिए अधिक जाना जाता है. इन्हें अक्सर एक ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में देखा जाता है. एविन लेविस एक तेज गेंदबाज है, जिन्होंने टी -20 क्रिकेट में बेहद अच्छा प्रदर्शन किया है. यहाँ पर इस खिलाड़ी से सम्बंधित विशेष बातों का वर्णन किया जा रहा है.

evin lewis

एविन लेविस की व्यक्तिगत जानकारी (Evin Lewis Parsonal Details)

नामएविन लेविस
जन्म27 दिसम्बर 1991
जन्म स्थानट्रिनीदाद
प्लेयिंग स्टाइलबाएँ हाथ के बल्लेबाज
पेशाक्रिकेटर
लम्बाई1837 सेंटीमीटर
वजन85 किलोग्राम
फील्डिंग का नेचरअग्ग्रेसिवे
राशिकर्क
राष्ट्रीयताबारबेडियन
धर्मक्रिस्चियन

एविन लेविस का आरंभिक करियर (Evin Lewis Early Career)

एविन लेविस ने बड़े स्तर के क्रिकेट में ट्रिनीदाद और टोबागो नेशनल टीम के लिए वर्ष 2012 के मैच से डेब्यू किया. इससे पहले हालाँकि ये वेस्ट इंडीज की तरफ से अंडर -19 क्रिकेट खेल चुके थे, जिसमे इनका प्रदर्शन काफ़ी अच्छा रहा था. अंडर- 19 में उन्होंने 2010 के दौरान हिस्सा लिया था. इस टीम के लिए इनका पहला सीनियर डेब्यू मार्च 2016 में हुआ. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में अफगानिस्तान के विरुद्ध क्रिकेट खेला था. इनका वन डे इंटरनेशनल डेब्यू पकिस्तान के विरुद्ध इसी वर्ष हुआ था. क्रिकेटर मुरुगन अश्विन का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.

एविन लेविस का घरेलु क्रिकेट में करियर (Evin Lewis Domestic Cricket)

इनका डेब्यू जैसा कि बताया गया ट्रिनीदाद और टोबागो के लिए क्रिकेट खेल कर हुआ. यह टीम वेस्ट इंडीज की घरेलु क्रिकेट टीम है. यह क्रिकेट टूर्नामेंट चार दिन का था. इसी वर्ष कलान्तार में इन्होने 2012 दक्षिण अफ्रीका में होने वाले चैंपियंस लीग में श्रीलंका की टीम के विरुद्ध एक मैच खेला. वर्ष 2013 में इनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें भारत में भी टी 20 क्रिकेट लीग खेलने का अवसर प्राप्त हुआ. लेविस ने पांच इनिंग्स खेलते हुए कुल 211 रन बनाए. यह रन संख्या इनकी टीम का लीडिंग स्कोर रहा. उनका विशेष स्कोर रहा दक्षिण अफ्रीका की टीम टाइटन के विरुद्ध 35 गेंदों में 70 रन और इसके बाद इस चैंपियन लीग के सेमी फाइनल में मुंबई इंडियन्स के विरुद्ध 46 गेंदों में 62 रन. इस तरह के स्कोर बना कर उन्होंने ख़ुद को एक बेहतर टी 20 क्रिकेटर के रूप में स्थापित किया.

वर्ष 2014 में कॅरीबीयन प्रीमियर लीग में कुल आठ इनिंग में 321 रन बनाए. इस टीम की फ्रैंचाइज़ी T&T रेड स्टील्स कंपनी थी. उन्होंने सेंट किट्ट्स एंड नेविस पतेरिओत्स की तरफ से भी खेला. इस दौरान ये स्कोर के मामले में मार्लोन समुअल्स और मार्टिन गुप्टिल के बाद तीसरे स्थान पर थे. ये दोनों खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बहुत अच्छे खिलाड़ी है, जिस वजह से इन दोनों के बाद अपना नाम दर्ज कराना एक नये खिलाड़ी के लिए बहुत ही ख़ास बात है. वर्ष 2015 में एविन लेविस ने ब्रिसल बुल्स के साथ एक फ्रैंचाइज़ी साइन की और बांग्लादेश में होने वाले प्रीमियर लीग में शामिल हुए. उन्होंने ढाका डायनामाइट के विरुद्ध एक मैच खेलते हुए महज 65 गेंदों में 101 रन बनाए और नाबाद रहे. यह शतक इस टूर्नामेंट का एकमात्र शतक रहा. इस समय लेविस ढाका डायनामाइट मे खेल रहे हैं.

एविन लेविस का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में करियर (Evin Lewis International Cricket Career)

मार्च 2016 के समय इन्हें वेस्ट इंडीज टीम में जगह मिली और ये 2016 आईसीसी वर्ल्ड टी-20 में क्रिकेट में खेलने का मौक़ा मिला. इस समय इन्हें लेंडी सिम्मोंस के घायल होने के बाद टीम में खेलने का अवसर प्राप्त हुआ. इन्होने अपना टी 20 इंटरनेशनल डेब्यू भारत के नागपुर में अफ़ग़ानिस्तान के विरुद्ध खेलते हुए किया. यह मैच नागपुर के मैदान में 27 मार्च 2016 को हो रहा था. इसके अलगे ही मैच में एविन लेविस ने अपनी बल्लेबाजी का कमाल दिखाया और इन्होने भारत के विरूद्ध होने वाले मैच में शतक जमाया. यह शतक इन्होने काफ़ी तेज महज 48 गेंदों में बनाया. क्रिस गेल के बाद वेस्ट इंडीज टीम में इतना तेज शतक बनाने वाला खिलाड़ी एविन लेविस ही हैं. इस मैच में अपने इनिंग के दौरान उन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी के पांच गेंद पर 5 छक्के लगाये. इस मैच में वेस्ट इंडीज का कुल स्कोर 245 रनों का था. युवराज सिंह का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.

अपने अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैच का डेब्यू इन्होने पकिस्तान के विरुद्ध 5 अक्टूबर 2016 में किया. इन्होने एक दिवसीय क्रिकेट में भी अपने अच्छे क्रिकेट का प्रदर्शन किया. इन्होने श्रीलंका के विरुद्ध कुल 148 रन एकदिवसीय मैच खेलते हुए बनाए. श्रीलंका के विरुद्ध इस मैच में हालाँकि एक तरफ वेस्टइंडीज के विकेट एक एक करके गिर रहे थे, किन्तु इन्होने स्ट्राइक पर जमे रहने की कोशिश की. इन्होने इसी इनिंग के दौरान 15 चौके और कुल 4 छक्के लगाए. इन सब के अलावा भी इन्होने कई तरह के टूर्नामेंट में अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया.

इन्होने अपना दूसरा T-20 9 जुलाई 2017 को भारत के विरुद्ध सबीना पार्क में खेला था. इस मैच में इन्होने 125 रन नाबाद बनाए. इस तरह से टी -20 क्रिकेट में तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बने. इनके पहले दो बडे खिलाडी ब्रैंडन मैक्कुलम और क्रिस गेल है.

एविन लेविस के रिकॉर्ड (Evin Lewis Record in hindi)

इनके रिकॉर्ड के बारे में यहाँ दर्शाया जा रहा है.

कैटेगरीमैच रन हाई स्कोर औसत स्ट्राइक रेट शतक अर्ध शतक चौके छक्के
एक दिवसीय18 450 14826.4777.99145 8
टी- 2013417 12534.75152.1922037

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *