Wednesday , September 19 2018

मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट को कैसे जोड़ें | How to Connect Internet in Laptop Through Mobile in hindi

मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट को कैसे जोड़ें  | How to Connect Internet in Laptop Through Mobile in hindi

डिजीटल दुनिया ने सभी को इतना हैंडी बना दिया है कि आप हर समय हर जगह उपलब्ध हो सकते है. मोबाइल और लैपटॉप आज की सबसे ज्यादा डिजिटल आवश्यकता है. अगर आप मोबाइल के साथ पूरक के रूप में देखे तो गलत नहीं होगा. इंटरनेट आज एक ऐसा माध्यम है कि जिसके बिना जीवन को चलाना ऐसे होगा, जैसे बिना रास्ता जाने मंजिल की ओर बढ़ना. कई बार ऐसा होता है कि हमारा नेट कनेक्शन काम नहीं कर रहा होता है या फिर रिचार्ज न हो, तब उस समय आप इस मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट का संचार कर सकते हैं. कोई कठिन प्रक्रिया नहीं है. सिर्फ सेटिंग्स में जाकर कुछ प्रक्रियाओं के बाद ही 1 मिनट के अन्दर आपका लैपटॉप इंटरनेट से कनेक्ट हो जायेगा. हालंकि कई प्रकार के फोन बाजार में है. उनके ऑपरेटिंग सिस्टम भी एक नहीं होते है, लेकिन ध्यान दें तो लगभग सभी की कार्यपद्धति समान होती है.

connect internet laptop mobile

मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्ट करने का तरीका (Process of Internet Connection in Laptop Through Mobile in hindi)

आप मोबाइल से लैपटाप में यूएसबी टेथरिंग और वायलैस हॉटस्पाट की सहायता या इस प्रक्रिया के द्वारा इंटरनेट जोड़ सकते हैं. वायरलैस हॉटस्पॉट से कार्य करते समय आपको इस बात को भी ध्यान में रखना होगा कि पासवर्ड आसपास के किसी यूजर को पता न हो या फिर ये फ्री ना हो, वरना आपके डेटा का प्रयोग दूसरे लोग भी कर सकते हैं. मोबाइल से लैपटॉप में इन्टरनेट कनेक्ट करने की प्रक्रिया इस प्रकार है :

विधि – 1 यूएसबी टेथरिंग द्वारा (Through The USB Tethering)

  1. सबसे पहले आप मोबाइल के साथ डेटा केबल कनेक्ट करें
  2. अब आप मोबाइल के सेटिंग्स में जाइये और वहाँ से उपलब्ध विकल्पों में से मोबाइल में ‘मोबाइल एंड नेटवर्क’ में जायें, किसी किसी मोबाइल में डेटा नेटर्वक भी होता है.
  3. उस विकल्प से मोबाइल हॉटस्पाट को चुनें, अगर यह विकल्प उपलब्ध नहीं है तो ‘मोर’ पर क्लिक करें विकल्प सामने आ जायेगा.
  4. मोबाइल हॉटस्पाट पर क्लिक करने के बाद जो विकल्प आपके सामने रहेगा उसमें से यूएसबी टेथरिंग को चुने. किसी किसी फोन में यूएसपी टेथरिंग सीधे ही मिल जाती है. जैसे कि सैमसंग में आपको मोर पर क्लिक करते ही यूएसबी टेथरिंग एंड पोर्टेबल हाटस्पाट मिल जायेगा. एक नीले रंग के निशान को ध्यान से देखें तो समझ लीजिए कि इंटरनेट चल रहा है. यदि आप इंटरनेट संबंधित किसी सेटिंग्स को बदलना चाहते हैं तो नीले निशान पर टैप करके खोले.

इस तरह से आप मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन कर सकते हैं.

विधि – 2 वाई – फाई द्वारा (Through The Wi-Fi or Wireless Hotspot)

  • यदि आपको मोबाइल के अलावा अन्य संयंत्र अथवा अपना कनेक्शन के साथ भी शेयर करना है, तो आप मोबाइल वाईफाई के साथ ये काम कर सकते हैं, सबसे पहले फोन के सेटिंग्स में जायें और वहां से मोबाइल सेटिंग्स या मोबाइल या नेटवर्क या फिर मोर विकल्प को चुनें.
  • आपके सामने पोर्टेबल और पोर्टेबल टेथरिंग विकल्प आयेगा जिसमें से आप वाईफाई विकल्प को चुनेंगे. वाईफाई विकल्प को चुनने के साथ ही आप पासवर्ड विकल्प में जाकर अपने लिए पासवर्ड भी निर्धारित कर लें.
  • इन सभी विकल्पों के सामने आप देखेंगे की आइकन नीला या हरा हो गया है, इसका मतलब आपके मोबाइल में इंटरनेट चलने लगा है. मोबाइल अब वाईफाई की तरह काम करने लगेगा. ध्यान रहे कि सभी प्रक्रियाएं समान ही हैं पर किसी किसी मोबाइल कंपनियों के कुछ फीचर अलग हो सकते है.

अन्य पढ़े:

Check Also

Introduction of community help with facebook

Introduction of community help with facebook

Introduction of community help with facebook has been useful for affected people People may sometimes …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *