सीएम योगी के भाई सूबेदार शैलेंद्र मोहन चीन सीमा में है तैनात

सूबेदार शैलेंद्र मोहन (CM Yogi Aditya Nath Brother Subedar Shailendra Mohan Biography in hindi)

भारतीय राजनीति का चेहरा आज के समय में हिंदुस्तान में बहुत विशाल रूप ले चुका है। ऐसे में राजनीति के कुछ दिग्गज नेता जिन्होंने भारत देश में अपनी एक अलग पहचान बना ली है उन्हीं में से एक हैं योगी आदित्यनाथ। आप सभी योगी आदित्यनाथ जी को उनके काम और नाम दोनों से ही जानते होंगे परंतु आज हम उनकी नहीं बल्कि उनके भाई की बात करने जा रहे हैं जो उन्हीं की तरह एक असल जीवन के बहादुर किरदार हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश  के मुख्यमंत्री के पद पर आसीन योगी आदित्यनाथ के छोटे भाई शैलेंद्र मोहन की। आइए आज हम उनके जीवन से रूबरू होते हैं विस्तार रूप से….

CM Yogi Brother Subedar Shailendra Mohan Biography hindi

कौन है शैलेंद्र मोहन?

योगी आदित्यनाथ जी के परिवार के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है क्योंकि योगी आदित्यनाथ एक साधु है जो अब राजनीति में आकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का एक प्रभावित चेहरे के रूप में नजर आते हैं। आपको बता दें कि उनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम है शैलेंद्र मोहन बेस्ट जिसे भारतीय सेना में सूबेदार का औधा दिया गया है।  भारतीय सेना की तरफ से वीर शैलेंद्र मोहन गढ़वाल स्काउट यूनिट के अंतर्गत माणा बॉर्डर पर अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। माणा बॉर्डर जो चीन की सीमा को छूता है। चीन एक ऐसा देश जहां पर रहने वाले घुसपैठियों ने कई बार भारत में घुसपैठ करने की कोशिश की है जिसे नाकाम करने की पुरजोर कोशिश भारतीय सैनिकों ने लगातार की है।

प्रारंभिक जीवन

शैलेंद्र मोहन बिष्ट के पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट था जो एक वन रेंजर थे। योगी आदित्यनाथ के चार भाई व तीन बहने थी उन्हीं में से एक है शैलेंद्र मोहन बिष्ट जो भारत और चीन की सीमा के बीच बॉर्डर पर एक सूबेदार के रूप में तैनात हैं। एक मामूली से परिवार में पैदा हुए यह दोनों भाइयों का जीवन पर हद साधारण था इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई करके अपने जीवन में यह सफलता हासिल कर ली। जहां शैलेंद्र बिस्ट अपनी पढ़ाई लिखाई करके देश की सेवा में भारतीय सेना के रूप में कार्यरत हुए वही योगी आदित्य नाथ ने मात्र 21 साल की उम्र में अपना घर त्याग कर गोरखनाथ मठ के मुख्य पुजारी महंत अवैद्यनाथ से प्रभावित होकर उनके शिष्य बन गए थे।

योगी आदित्य नाथ के दो भाई कॉलेज में नौकरी के पद पर आसीन हैं। वही उनके तीसरे भाई गढ़वाल स्काउट यूनिट के तहत सूबेदार के रूप में चीन बॉर्डर पर देश की रक्षा के लिए पूरे साल तैनात रहते हैं। सूबेदार शैलेंद्र मोहन अपने बड़े भाई योगी आदित्य नाथ से बेहद प्रभावित हैं और वे उनके कहने पर ही देश की सेवा का संकल्प लेकर भारतीय सेना के साथ जुड़ गए हैं। उन्हें अपने परिवार और अपने बड़े भाई से मिले काफी समय हो गया है उनके बड़े भाई योगी आदित्यनाथ से हुई आखिरी मुलाकात जो दिल्ली में हुई थी उस मुलाकात को बेहद याद करते हैं।

Leave a Comment