घर पर बनारसी टमाटर चाट बनाने की बेहद आसान विधि

घर पर बनारसी टमाटर चाट बनाने की बेहद आसान विधि (How to make Banarasi Tamatar Chaat Recipe in hindi)

चाट ऐसा व्यंजन हैं जोकि हर उम्र के लोगों को काफी अधिक प्रिय होता है. चाहे वह लड़की हो या लड़का, बच्चे हो या बूढ़े सभी लोग इसे बहुत ही चाव से खाते हैं. इसके साथ ही गोलगप्पे तो हमारे देश की लगभग 90 % जनसंख्या को पसंद होता है. इसे देखते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन यदि आपका एवं आपके परिवार का मन ये सभी चीजें खाने के लिए अत्यधिक ललचा रहा है और आप कोरोना के कारण बाहर नहीं जा पा रहे हैं, तो आप हमारे इस लेख में जी हुई एक लाजबाव व्यंजन बनाने की विधि के बारे में पढिये. जिसका नाम है ‘टमाटर की चाट’. यह खाने में इतनी स्वादिष्ट और बनाने में इतनी आसान होती हैं, कि लोग इसे अपने घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर किस तरह से बनता है यह स्वादिष्ट व्यंजन.

-banarasi-tamatar-chaat recipe hindi

टमाटर चाट बनाने की विधि (Tomato Chat Recipe)

चाट तो आपने कई प्रकार की खाई होगी जैसे आलू की, मटर की, फलहार चाट एवं कचौड़ी चाट आदि. लेकिन आपने टमाटर चाट बाजार में कभी नहीं खाई होगी. क्योकि कहा जाता है यह चाट बनारस की काफी प्रसिद्ध है. यह बनारस में विराजी गंगा नदी के कई घाटों के किनारे ठेले पर मिलती है. इस स्वादिष्ट एवं लाजवाब व्यंजन को आप घर पर किस तरह से बना सकते हैं इसकी विधि यहाँ देख सकते हैं, लेकिन विधि जानने से पहले आप इसमें उपयोग होने वाली सामग्री के बारे में जान लीजिये –

आवश्यक सामग्री (Required Ingredients)

कटे हुए टमाटर

 

4

उबला हुआ मटर

 

½ कप

उबला आलू

1

कटी हुई ब्याज

1

बारीक कटा हुआ अदरक

 

एक चम्मच

बारीक कटी हुई हरी मिर्च

3-4

बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया

 

नीम्बू का रस

एक चम्मच

कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

एक चम्मच

काला नमक,

½ चम्मच

जीरा पाउडर

एक चम्मच

गरम मसाला

½ चम्मच

इमली की चटनी

 

एक चम्मच या स्वादानुसार

हरी धनिया की चटनी

½ चम्मच या स्वादानुसार

बारीक सेव

 

नमक स्वादनुसार

 

तेल या देशी घी

3-4 चम्मच

बनाने की विधि (Recipe)

  • सर्वप्रथम एक कढ़ाई लें और उसमें 3 बड़े चम्मच तेल डालें और इसे गैस में रखकर गर्म कर लें.
  • इसमें अदरक, हरी मिर्च, और प्याज डाल दें और इसे कम से कम 3 से 4 मिनिट का भूनें जब तक की इसका रंग गुलाबी न हो जाये.
  • इसके बाद इसमें कटे हुए टमाटर डालिए और इसके साथ ही इसमें स्वादानुसार नमक भी मिला दीजिये.
  • ये सभी चीजें मिलाने के बाद इसे गैस की धीमी आंच में थोड़ी देर कम से कम 2 से 3 मिनिट तक पकाने दें.
  • जब टमाटर पक जायेंगे तो इसमें आपको मसालें ऐड करने होंगे जैसे कि गरम मसाला, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर आदि. ये सभी मसालें डालने के बाद इसे अच्छी तरह से मिलाते हुए 2 से 3 मिनिट तक और पकाएं.
  • अब जब टमाटर एवं प्याज का यह मिक्सचर अच्छी तरह से पक जायें, तो फिर इसमें आप उबले हुए आलू डाल कर इसे मैश करें और फिर इसे भी 2 से 3 मिनिट तक पकाएं.
  • आलू डालने के बाद या आलू के साथ में ही आप उबले हुए मटर इसमें ऐड कर सकते हैं. अब इसमें आप हल्का सा पानी डाल कर इसे धीमी आंच में 1 मिनिट तक पकाएं.
  • जब यह बनकर तैयार हो जायें तो इसे प्लेट या फिर कुल्हड़ में निकालें और इसके ऊपर से हरी चटनी, खट्टी मीठी इमली की या खजूर की चटनी, बारीक सेव, बारीक कटा हुआ हरा धनिया, बारीक कटी प्याज एवं स्वादानुसार काला नमक डालें, और अगर आपको लाल मिर्च ज्यादा पसंद हैं तो आप ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और ऐड कर सकते हैं.
  • यह सभी सामग्री डालने के बाद इसके ऊपर कुछ बूदें नींबू के रस की भी निचोड़ें और इसे गर्मागर्म अपने घर वालों के सामने पेश करें. फिर उनकी तारीफें बटोरें.

टिप्स :- यदि आप अपनी टमाटर चाट को देखने में और अधिक आकर्षक बनाना चाहते हैं तो आप मैदे की कोन बना सकते हैं. और इसके अंदर इस टमाटर चाट का मसला भरकर भी लोगों को सर्व कर सकते हैं. इससे आपकी यह डिश और भी ज्यादा स्वादिष्ट एवं देखने के आकर्षक हो जाएगी.

तो ये थी टमाटर की चाट बनाने की आसान सी रेसिपी, जिसे आप बहुत ही आसानी से घर पर ही बना कर अपने परिवार के लोगों को खिला सकते हैं और उन्हें खुश कर सकते हैं. इससे आपको कोरोना के चलते बाजार जैसा स्वाद घर पर ही मिल जायेगा.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *