छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना 

महाराष्ट्र एक बहुत बड़ा राज्य है. वहाँ पर कृषि भी बहुत अधिक पैमाने पर होती हैं. इस राज्य का बहुत बड़ा हिस्सा कृषि पर आधारित है. कृषि एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है, किन्तु कई बार मौसम की मार, कर्ज़ आदि की वजह से किसान आत्महत्या कर लेते है. उनके आत्महत्या का सबसे बड़ा कारण उनका कर्ज़ होता है. इस राज्य में कई किसान बदहाली के शिकार हैं. इन किसानों को बदहाली से निकालने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक नए योजना का आरम्भ किया है. इस योजना का नाम है छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना, जिसके अंतर्गत किसानों पर बकाया कर्ज़ माफ़ कर दिया जाएगा. यहाँ पर इसका वर्णन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना यहाँ पढ़ें.

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना का लॉन्च डेट (Chhatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana Launch Date)

इस योजना के आरम्भ की घोषणा महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री देवेन्द्र फडणवीस द्वारा औपचारिक तौर पर कर दी गयी है. इस योजना का आरम्भ इस राज्य में 31 अक्टूबर 2017 से किया जाएगा.

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना की विशेषताएं (Chhatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana Features)

यह योजना किसानों को ध्यान में रख कर बनाई गई है. इस योजना के अंतर्गत चुने गये किसानों का कर्ज़ माफ़ किया जायेगा. यहाँ पर इस योजना की मुख्य विशेषताओं का वर्णन किया जा रहा है.

  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को 1.5 लाख रुपये तक की छूट दी जायेगी. इस छूट से किसानों को बहुत अधिक राहत प्राप्त होगी और किसान चिंतामुक्त होकर कृषिकर्म पर ध्यान दे सकेंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत चयनित किसानों पर चाहे कितने का भी कर्ज़ हो, उन्हें 1.5 लाख रूपए का कर्ज़ माफ़ी का लाभ प्राप्त होगा.
  • इस योजना के अंतर्गत यह तय किया गया है कि जिन किसानों ने नियमित रूप से अपने क़र्ज़ की किस्त और ब्याज भरे हैं, उन्हें उनके द्वारा अब तक भरी गयी राशि का 25% हिस्सा कैश रिटर्न के रूप में प्राप्त होगा.
  • इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के विधायकों को भी भाग लेने की आवश्यकता होगी. योजना के लिए फण्ड बढाने के दौरान इस राज्य के सभी विधायक अपने एक महीने की तनख्वाह योजना संचालन के लिए देंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत एक बहुत बड़ी संख्या में किसानों का क़र्ज़ माफ़ करेगा. इस योजना के अंतर्गत कुल 89 लाख किसानों के कर्ज़ माफ़ किये जायेंगे. फसल ऋण मोचन योजना उत्तरप्रदेश किसान कर्ज माफ़ी यहाँ पढ़ें.

chhatrapati shivaji shetkari yojana

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना के लिए योग्यता (Chhatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana Eligibility)

इस योजना के अंतर्गत आवेदकों के नामांकन के लिए कुछ विशेष योग्यताएं तय की गयीं हैं, इन योग्यताओं पर खरे उतरने वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा. यहाँ पर इस योजना के लिए योग्यताओं का वर्णन किया जा रहा है.

  • इस योजना के अंतर्गत केवल उन किसानों को ही लाभ प्राप्त हो सकेगा, जो महाराष्ट्र के निवासी हैं. इसके लिये सरकार को किसानों को महाराष्ट्र की नागरिकता का प्रमाण देने की आवश्यकता होती है.
  • इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को लाभ प्राप्त हो सकेगा, जो आर्थिक रूप से निम्न अथवा मध्यम वर्ग में आते हैं. चूँकि यह योजना आर्थिक रूप से कमज़ोर किसानों को सहायता प्रदान करने के लियें आरम्भ की गई है, इस वजह से इन दो वर्ग के किसानों को ही लाभ प्राप्त होगा.
  • इस योजना के अंतर्गत उन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, जिन पर क़र्ज़ तो है किन्तु उनके पास 5 एकड़ से अधिक की ज़मीन नहीं है.
  • इस योजना के अनुसार उन किसानों को योजना का पूर्ण लाभ प्राप्त होगा, जिन्होंने नियमित रूप से अपने कर्ज की किस्त और ब्याज सही समय पर भरा है.

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना के लिए आवेदन कैसे दें (Chhatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana Apply Online and Offline in hindi)

इस योजना के अंतर्गत योग्य किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन दे सकते हैं. यहाँ पर इन दोनों प्रक्रियाओं का वर्णन किया जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत आवेदन देने के लिए आवशयक फॉर्म दिए गये लिंक से प्राप्त किया जा सकता है.

http://www.aaplesarkar.maharashtra.gov.in/

ऑनलाइन आवेदन कैसे दें :

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित रूप से ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं.

  • सबसे पहले योजना का आवेदन प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए गये लिंक पर विजिट करें. यह वेबसाइट महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जाती है. यहाँ पर आपको आपका आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जाएगा.
  • आवेदन प्राप्त करने के लिए आपको इस होम पेज के ‘रजिस्टर’ विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके उपरान्त आपको फॉर्म के पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा.
  • यहाँ पर आवेदक को इस बात का प्रमाण देना होगा कि उसके पास आधार कार्ड है. बिना यूनिक आइडेंटिफिकेशन कोड और आधार कार्ड के पंजीकरण नहीं कराया जा सकेगा.
  • एक बार वेबसाइट पर पंजीकरण हो जाने के बाद व्यक्ति को OTP प्राप्त होगा, जिसे वेबसाइट पर देने की आवश्यकता होगी.
  • OTP कन्फर्म हो जाने के बाद व्यक्ति को फॉर्म भरने का अवसर प्राप्त हो सकेगा. इस समय आवेदक को ऑनलाइन फॉर्म मराठी और इंग्लिश भाषा में प्राप्त होगा.
  • इस फॉर्म को भरते समय आवेदक को अपने से सम्बंधित सभी मूल जानकारियाँ जैसे नाम, पता, कांटेक्ट डिटेल, आधार संख्या, लोन रिपेमेंट डिटेल आदि देने की आवश्यकता होगी.
  • एक बार समस्त जानकारियाँ भर देने के बाद आवेदक को ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करके फॉर्म जमा करना पड़ता है.
  • एक बार समस्त ऑनलाइन औपचारिकता सफ़ल हो जाने के बाद आवेदक को इस योजना की तरफ से एक रिकॉर्डिंग नंबर प्राप्त होता है. इसे एप्लीकेशन आईडी भी कहा जाता है. इसकी सहायता से आवेदक कालान्तर में अपने आवेदन का स्टेटस प्राप्त कर सकेगा. इस तरह से आवेदक ऑनलाइन फॉर्म जमा किया जा सकता है.

ऑफलाइन आवेदन कैसे दें :

यदि आवेदक किसी कारणवश ऑनलाइन फॉर्म जमा देने में असमर्थ है, तो वह अति सरलता से ऑफलाइन के माध्यम से भी फॉर्म जमा कर सकता है. ऑफलाइन आवेदन जमा करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों पर ध्यान दें –

  • यदि आवेदक ऑफलाइन फॉर्म जमा देना चाहता है, तो उसे अपने आवास के नजदीकी CSC सेंटर से रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना पड़ता है. यह फॉर्म सरकारी कृषि विभाग से भी प्राप्त हो सकता है.
  • यह फॉर्म प्राप्त कर लेने के उपरान्त आवेदक को यह फॉर्म अच्छे से भरने की आवश्यकता होती है.
  • एक बार फॉर्म अच्छे से भर लिए जाने के बाद आवेदक को समस्त ज़रूरी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, ज़मीन के काग़ज़, आईडी, अकाउंट डिटेल आदि जमा देने की आवश्यकता होती है,
  • यह समस्त चीज़े CSC सेंटर में जमा करने की आवश्यकता होती है. सफलता पूर्वक समस्त सभी औपचारिकताएं पूरी कर लेने के बाद आवेदक को CSC सेंटर की तरफ से एक कोड प्राप्त होता है. यह कोड इस बात का प्रमाण होता है, कि आवेदक ने सफलतापूर्वक आवेदन जमा दे दिया है.
  • इसके उपरान्त महाराष्ट्र सरकार के प्रतिनिधि आपके द्वारा जमा समस्त दस्तावेज़ और आवेदन की जांच करेंगे.
  • इसके उपरान्त योजना के लिए लाभार्थी के रूप में चयनित किसानों का नाम सरकार की औपचारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

CSC सेंटर का लिस्ट कैसे प्राप्त करें (How to Get CSC Center List)

योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए CSC सेंटर के विषय में जानकारी रखने की आवश्यकता है, क्योंकि भविष्य में सरकार इन सेंटर में अन्य औपचारिकताएँ पूरा कर सकती है. इसके लिए एक वेबसाइट ज़ारी किया गया हैं, जिसकी सहायता से कोई व्यक्ति अपना नजदीकी CSC सेंटर प्राप्त कर सकता है. CSC सेंटर की वेबसाइट नीचे दी जा रही है.

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना के लिए औपचारिक वेबसाइट (Chhatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana Official Website)

इस योजना के संचालन के लिए सरकार ने ऑनलाइन वेबसाइट की शुरुआत की है. इस वेबसाइट पर विजिट करके समय समय पर योजना सम्बंधित समस्त विशेष जानकारियाँ प्राप्त की जा सकती हैं. इसकी औपचारिक वेबसाइट नीचे दी जा रही है.

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना के लिए टोलफ्री नंबर (Chhatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana Toll Free Number)

इस योजना से जुडी समस्त जानकारियाँ योजना के लिए जारी किये गये टोल फ्री नंबर से प्राप्त किया जा सकता है. महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर नीचे दिया जा रहा है.

  • 1800 1025 311

इस तरह से महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाये गये इस योजना का लाभ ज़रूरतमंद किसानों को क़र्ज़ माफि का लाभ प्राप्त होगा. कई किसान ऐसे हैं, जो पुराने क़र्ज़ के किस्त और व्याज चुकाते हुए नए रूप से कृषि कर नहीं पाते और उन्हें दुहरी हानि होती है. महाराष्ट्र सरकार की इस योजना की सहायता से किसानों को काफ़ी लाभ प्राप्त होगा और वे नए सिरे से कृषि कर पायेंगे.

अन्य पढ़ें –

 

Leave a Comment