Wednesday , October 18 2017
Breaking News

उत्तरप्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन पंजीकरण | Uttar Pradesh Scholarship Online Application in hindi

उत्तरप्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन पंजीकरण | Uttar Pradesh Scholarship Online Application in hindi

उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षा की उन्नति की ओर कदम उठाने का प्रयास कर रही है. तात्कालिक समय में इस सरकार ने कई योजनायें लॉन्च की है. इसी तरह सरकार विद्यार्थियों का प्रोत्साहन करने के लिए भी योजना की शुरुआत कर रही है, ताकि बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने में किसी तरह की परेशानी न हो. इस समय वर्ष 2017- 18 के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने के लिए सरकार ऑनलाइन पंजीकरण आरम्भ कर चुकी है, जिसके अंतर्गत छात्रवृत्ति के इच्छुक विद्यार्थी अपना नाम पंजीकरण करा सकेंगे. इस योजना का लॉन्च उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं किया. यहाँ पर इस पंजीकरण से सम्बंधित विशेष बातों का वर्णन किया जा रहा है. उत्तरप्रदेश की निधि ईआईआर योजना यहाँ पढ़ें.

उत्तरप्रदेश छात्रवृत्ति ऑनलाइन पंजीकरण से सम्बंधित महत्वपूर्ण तारीख़ (Uttar Pradesh Scholarship Online Application Important Dates)

इस योजना के अंतर्गत जो भी विद्यार्थी छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहता है, उसके लिए ये विभिन्न तारीख ध्यान में रखना आवश्यक है.

  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत करा कर छात्रवृत्ति लेने वाले इच्छुक आवेदक को 1 जून से 31 अगस्त 2017 के बीच आवेदन जमा कराना आवश्यक है. जो भी विधार्थी पहले से इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे है, वे भी अपनी छात्रवृत्ति रिन्यू करा सकते हैं.  
  • इस योजना के अंतर्गत 11 और 12 के अतिरिक्त अन्य कक्षा में पढने वाले विद्यार्थियों को अपना नामांकन 30 जुलाई 2017 के अन्दर कराना आवश्यक है.
  • आवेदक को अपने समस्त आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन वेबपोर्टल पर 28 सितम्बर के पहले अपलोड करने की आवश्यकता है. 11 वीं और 12 वीं के छात्र- -छात्राओं को दस्तावेज अपलोड के लिये आखिर तारीख 1 नवम्बर की दी गयी है.
  • इसके उपरान्त दस्तावेज के हार्ड कॉपी वेरिफिकेशन के लिए सरकारी विभाग को 11 वीं और 12 वीं के छात्र 4 नवम्बर और अन्य कक्षा के छात्र 7 नवम्बर तक भेज सकते हैं.

UP scholarship scheme

उत्तरप्रदेश छात्रवृत्ति ऑनलाइन पंजीकरण के लिए योग्यता (Uttar Pradesh Scholarship Online Application Eligibility)

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए कुछ विशेष मापदंड तय किये है, जिसका वर्णन नीचे किया जा रहा है.

  • यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने केवल अपने राज्य के लिए आरम्भ की है, अतः इसके लिए केवल वही विद्यार्थी आवेदन दे सकेंगे, जो कानूनी तौर पर उत्तर प्रदेश के निवासी है. यह योजना उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की तरफ से चलाई जा रही है.
  • इस योजना के अंतर्गत उन विद्यार्थियों को ही लाभ प्राप्त हो सकेगा, जो उत्तरप्रदेश स्थित किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी आदि से अपना अध्ययन कार्य कर रहे हैं. यह मान्यता विद्यार्थियों को केन्द्र अथवा राज्य सरकार से प्राप्त होनी चाहिए.
  • यदि कोई विद्यार्थी राज्य के किसी अन्य छात्रवृत्ति योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहा है, तो उसे इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा. अतः विद्यार्थी का नाम किसी अन्य छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत पंजीकृत नहीं होना चाहिए.
  • यह योजना मुख्यतः उन छात्रों को लाभ पहुँचाने के लिए शुरू की गई है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं. इसकी सहायता से सरकार गरीब छात्र छात्राओं को लाभ पहुंचाना चाहती है. अतः सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आय सम्बंधित योग्यता तय की गई है.
  1. अनिसूचित जाति के आवेदक की सालाना आय रू 30,000 से अधिक की नहीं होनी चाहिए.
  2. अनुसूचित जनजाति और ओबीसी के आवेदकों की सालाना आय भी रू 30,000 से अधिक की नहीं होनी चाहिए.
  3. यदि छात्र अल्पसंख्यक वर्ग से आता है, तो आवेदक की सालाना आय 1,00,000 रु से अधिक की नहीं होनी चाहिए.
  4. आवेदक यदि जनरल का हो तो गांव में रहने वाले आवेदक की सालाना आय रू 19,884 से अधिक और यदि शहर का आवेदक है तो रू 25,546 से अधिक नहीं होनी चाहिए.

उत्तरप्रदेश छात्रवृत्ति ऑनलाइन पंजीकरण कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Uttar Pradesh Scholarship Online Application Required Documents)

इस योजना में पंजीकरण कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है.

  1. कक्षा 10 और 12 का रिजल्ट : इस योजना के अंतर्गत आवेदन देने वाले विद्यार्थी के पास कक्षा 10 और 12 का रिसल्ट यानि अंकसूची होना अनिवार्य है.
  2. सालाना आय का सर्टिफिकेट : चूँकि इस योजना के अंतर्गत सरकार ने सालाना आय का स्तर तय रखा है, अतः आवेदक को अपने आवेदन के साथ सालाना आय का सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है.
  3. आवासीय प्रमाण पत्र : इस योजना के अंतर्गत उन्हीं आवेदक को लाभ प्राप्त हो सकेगा, जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं. अतः आवेदक के पास उत्तर प्रदेश का आवासीय प्रमाण पत्र और डोमिसाइल सर्टिफिकेट का होना आवश्यक है. आवेदक को अपने आवेदन के साथ इसे भी अपलोड करने की आवश्यकता होती है.
  4. आधार कार्ड और वोटर आईडी : सभी आवेदकों के पास आधार कार्ड और वोटर कार्ड का होना अतिआवश्यक है.
  5. जाति प्रमाणपत्र : आवेदक यदि अनुसूचित जाति/ जनजाति, ओबीसी का है तो उसे अपने आवेदन के साथ अपना जातिगत प्रमाणपत्र जमा देना आवश्यक है.
  6. फोटो : आवेदक को अपने आवेदन में अपना पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लगाने होंगे. यह फोटोग्राफ आवेदक के द्वारा सेल्फ अटेस्टेड और साइन किया होना चाहिए.
  7. बैंक अकाउंट डिटेल : आवेदक को अपने सभी बैंक अकाउंट डिटेल अपने आवेदन के साथ जमा कराने की आवश्यकता होती है. दरअसल आवेदक को छात्रवृत्ति की राशि बैंक अकाउंट में ही प्राप्त होगी.

उत्तरप्रदेश छात्रवृत्ति के लिए पंजीकरण कैसे कराएं (How to Apply For Scholarship in Uttar Pradesh in hindi)

आवेदक इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण ऑनलाइन करा सकते हैं, जिसका विवरण नीचे किया जा रहा है.

  • जो भी विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के इच्छुक हैं, वे दिए गये वेबसाइट पर विजिट करें: http://scholarship.up.nic.in/
  • इस लिंक की सहायता से आप छात्रवृत्ति के औपचारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जायेंगे. इसके बाद आपको इस पेज में दिए गये ‘स्टूडेंट’ विकल्प का चयन करना पड़ता है.
  • इसके उपरान्त आपको ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ और ‘लॉग इन’ का विकल्प प्राप्त होता है. यदि आपका नाम वेबसाइट पर पंजीकृत हैं, तो लॉग इन का विकल्प चुने अथवा ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ विकल्प का चयन करें.
  • अतः यदि आवेदक पहली बार इस वेबसाइट का प्रयोग कर रहा है, तो उसे सबसे पहले वेबसाइट पर ख़ुद का रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन करें.
  • इसके बाद आवेदक के पास योजना सम्बंधित वह विकल्प आयेंगे, जो सरकार तत्कालिक समय में चला रही है. आपको उस योजना का चयन करना होता है, जिसके अंतर्गत आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं.
  • इस विकल्प के अन्दर आवेदक को दो अन्य विकल्प मिलेंगे, ‘फ्रेश’ और ‘रिन्यूअल’. अतः नए आवेदक को इनमें से फ्रेश के विकल्प का चयन करना होगा.
  • आवेदन भर देने के बाद आवेदक को समस्त आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने की आवश्यकता होती है.
  • सारे डिटेल अपलोड कर लेने के बाद आवेदक को ‘सबमिट’ करने की आवश्यकता होती है. आवेदक को आखिरी बार आवेदन के प्रूफरीड के बाद सबमिट कर देने की आवश्यकता होती है.
  • सफलतापूर्वक आवेदन जमा हो जाने के बाद आवेदक को आवेदन का हार्डकॉपी प्राप्त करना होता है.

उत्तरप्रदेश छात्रवृत्ति वर्ष 2017-18 के लिए अकादमिक ग्रांट की सूची (List of Academic Grants For UP Scholarship Year 2017-18)

छात्रवृत्ति के लिये चयनित अकादमिक ग्रांट के बारे में नीचे दर्शाया जा रहा है.

  1. प्रीमैट्रिक ग्रांट : प्रीमैट्रिक छात्रवृत्ति स्कीम का वर्णन नीचे किया जा रहा है.
  • इस स्कीम के अंतर्गत सभी छात्र- -छात्राएं कक्षा 1 से 10 के बीच के होंगे. इस छात्रवृत्ति की सहायता से चयनित विद्यार्थियों को मासिक अथवा सालाना तौर पर राज्य सरकार से आर्थिक मदद प्राप्त हो सकेगी.
  • कक्षा 1 से 5 के बीच के छात्र छात्राओं को सरकार प्रति माह 25 रूपए का छात्रवृत्ति प्रदान करेगी, इस राशि की सहायता से विद्यार्थी अपनी पढाई के सभी खर्च पूरे करेंगे.
  • जो विद्यार्थी कक्षा 6 से 8 के बीच पढाई कर रहे हैं, उन्हें मासिक तौर पर 40 रूपए छात्रवृत्ति के रूप में प्राप्त होगी.
  • कक्षा 9 और 10 के विद्यार्थियों को प्रति महीने 60 रुपय का छात्रवृत्ति प्राप्त होगी.
  1. पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति : इसके बारे में यहाँ दिया जा रहा है.
  • इस योजना के अंतर्गत वैसे विद्यार्थी लाभ प्राप्त कर सकेंगे, जो मैटिक पास करने के बाद आगे की पढाई किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिणिक संस्थान से कर रहे हैं.
  • यह शैक्षिणिक संस्थान ऑनलाइन मास्टर डाटाबेस में सूचीबद्ध होने चाहिए, इस स्कीम के तहत एसटी, एससी, ओबीसी, जनरल अथवा माइनॉरिटी की सालाना आय रू 2,00,000 से अधिक की नहीं होनी चाहिए.
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रांट इस आधार पर तय किया जाएगा कि आवेदक को अन्य योजना से किसी तरह का लाभ प्राप्त हो रहा है या नहीं. इस योजना के अंतर्गत एससी को रू 550, एसटी को रूपए 530, ओबीसी को रू 300 तथा जनरल छात्रों को रू 230 प्राप्त हो सकेंगे.
  • यदि आवेदक किसी होस्टल में रह कर अपनी पढाई कर रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में एससी को रू 1,200, एसटी को रू 820, ओबीसी को रू 570 एवं जनरल को रू 380 प्राप्त हो सकेगा.
  1. उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी छात्रवृत्ति : उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों के लिए तय छात्रवृत्ति का वर्णन नीचे किया जा रहा है.
  • इस स्कीम के अंतर्गत राज्य सरकार उन लोगों को छात्रवृत्ति देगी, जो टेक्निकल यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा पूरी कर रहें हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत यूपीयूटी इंट्रेंस एग्जाम, UPSC, GMAT, GRE IAS, GATE और इसी तरह की तैयारी करने वाले अन्य विद्यार्थी भी आवेदन दे सकते हैं.
  1. उत्तर प्रदेश नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम स्कीम : इसके अंतर्गत पास होने वाले विद्यार्थी को निम्न तरह से लाभ प्राप्त हो सकेगा.
  • कक्षा 10 के विद्यार्थी जो इस इंट्रेंस एग्जाम में अंतर्गत उत्तीर्ण होंगे, उन्हें इस छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त हो सकेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों का चयन SCERT के जरिये किया जाएगा. यह चयन नवम्बर में किया जाएगा.
  • इस स्तर को पार करने वाले सभी सफ़ल विद्यार्थियों को दूसरे स्टेज पर भी परीक्षा देनी पड़ेगी. दूसरे स्तर की परीक्षा मई 2018 को होगी.
  1. रीजनल मैथमेटिकल ओलिंपियाड छात्रवृत्ति : इसके बारे में यहाँ दिया जा रहा है.
  • इस योजना के अंतर्गत उन विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा, जो मैथमेटिक्स में बहुत अच्छे हैं. इसके लिए एक विशेष तरह की परीक्षा ली जायेगी, जो गणित पर आधारित होगी.
  • कक्षा 9, 10 और 11 के छात्र इस परीक्षा में बैठ पायेंगे, जिसमें से 35 सफल छात्रों को चयनित किया जाएगा.
  • इन चयनित छात्रों को पुरस्कार के रूप में धनराशि दी जायेगी.
  1. यूपीएसटीएसई स्कीम : इसके बारे में यहाँ दिया जा रहा है.
  • इस स्कीम के अंतर्गत वे सभी विद्यार्थी आवेदन दे सकेंगे, जो 12 वीं की परीक्षा में सफलता पूर्वक उत्तीर्ण हो चुके हैं.
  • इसके अंतर्गत लेने वाले परीक्षा का आयोजन कौंसिल ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की तरफ से किया जाएगा. इस ग्रांट का ऐलान वर्ष 2016 में ही किया गया था,. इसके अंतर्गट सफल चयनित विद्यार्थियों को 1 लाख रूपए की छात्रवृत्ति प्राप्त हो सकेगी.

उत्तरप्रदेश छात्रवृत्ति ऑनलाइन पंजीकरण सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर (Uttar Pradesh Scholarship Online Application Related Helpline Number)

सरकार ने इस योजना को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए आवश्यक हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं, जिस पर फ़ोन करके आवेदक आपने आवेदन सम्बंधित जिज्ञासाएं पूरी कर सकता है. ये हेल्पलाइन नंबर नीचे दिए जा रहे हैं.

  • 0522- 2288861
  • 18001036048

अन्य पढ़ें –

Check Also

ज्ञानोदय योजना झारखंड – शिक्षकों को मुफ़्त टेबलेट वितरण | Gyanodaya Yojana Jharkhand – Free Tablets to Teachers in hindi

ज्ञानोदय योजना झारखंड – शिक्षकों को मुफ़्त टेबलेट वितरण | Gyanodaya Yojana Jharkhand – Free Tablets …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *