Monday , December 18 2017
Breaking News

मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय | Manushi Chhillar Biography in hindi

मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय | Manushi Chhillar Biography, height, birth place , home town in hindi

मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली छठी भारतीय महिला हैं. उन्होंने इस साल चीन में हुई मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता अपने नाम की है. इतना ही नहीं मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के दौरान हुई शीर्ष मॉडल, पीपुल्स चॉइस, और मल्टीमीडिया प्रतियोगिताओं में सेमी-फाइनलिस्ट भी रही हैं.

इससे पहले उन्होंने फेमिना मिस इंडिया 2017 का ताज अपने नाम किया था. जिसके बाद उन्हें भारत की और से इस साल मिस वर्ल्ड 2017 में भाग लेने के लिए चीन भेजा गया था. इस प्रतियोगिता का आयोजन चीन के सान्या शहर एरीना में किया गया था.

 जानिए मानुषी छिल्लर के जीवन के बारे में (Manushi Chhillar Short Biography in hindi)

नाम   मानुषी छिल्लर
जन्म तिथि   14 मई, 1997
जन्म स्थान  हरियाणा, भारत
आयु   20 वर्ष
लम्बाई   5′ 8
वजन   60 किलोग्राम
चित्र माप  33-27-34
आंखों का रंग  गहरा भूरा
बालों का रंग  गहरा काला
स्कूल   सेंट थॉमस स्कूल दिल्ली
कोलेज  भगत फूल सिंह राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज
व्यवसाय  मेडिकल छात्र
रुचि  एक्टिंग डांसिंग और मॉडलिंग
उपलब्धियां  मिस वर्ल्ड, फेमिना मिस इंडिया 2017 और फेमिना मिस फोटोजेनिक 2017

जीता था फेमिना मिस इंडिया 2017

25 जून 2017 को मानुषी छिल्लर ने फेमिना मिस इंडिया में भाग लिया था जिसमें वो विजता रहीं थी. इस  प्रतियोगिता में उन्होंने हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व किया था. इतना ही नहीं इस प्रतियोगिता के दौरान उनको मिस फोटोजेनिक का खिताब भी दिया गया था. जिसके बाद इस साल उन्होंने मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर मिस वर्ल्ड का खिताब 17 साल बाद जीता है. इससे पहले ये खिताब हिंदी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री प्रियंका चौपडा ने साल 2000 में भारत के लिए जीता था.  

मानुषी छिल्लर की शिक्षा (Manushi Chhillar Education)

छिहार ने नई दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है. स्कूल से बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपने डॉक्टर बनने के सपने को पूरा करने के लिए हरियाणा के सोनापति शहर के भगत फूल सिंह राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज से मेडिकल डिग्री हासिल की.

मानुषी छिल्लर की रुचि (Manushi Chhillar Interest)

मानुषी छिल्लर को मॉडलिंग और एक्टिंग का काफी शौक हैं. अपने एक्टिंग के शौक को पूरा करने के लिए  उन्होंने दिल्ली में स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में से एक्टिंग भी सीख रखी है. मानुषी छिल्लर की रुचि यहां पर ही खत्म नहीं होती है वो एक प्रशिक्षित शास्त्रीय नृत्यांग्ना भी हैं. उन्होंने महान नर्तक राजा, राधा रेड्डी और कौशल्या रेड्डी से कुचिपुड़ी नृत्य सीखा हुआ है. इसके अलावा उन्हें खेल-कूद का भी काफी शौक हमेशा से रहा है.

शक्ति अभियान से जुड़ी थी

मानुषी छिल्लर ने शक्ति अभियान के जरिए महिलाओं को साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया था. उन्होंने इस अभियान में लगभग 20 गांवों का दौरा कर वहां की महिलाओं को मेन्सुरेशन के दौरान स्वच्छता की अहमियत के बारे में जानकारी दी थी. अपने इस अभियान के दौरान वो लगभग 5,000 से अधिक महिलाओं से मिली थी. इस अभियान के लिए उनकी काफी तारीफ भी हुई थी.

मानुषी छिल्लर का परिवार (Manushi Chhillar Family)

मानुषी छिल्लर का जन्म एक हरियाण के परिवार में हुआ है. उनके माता-पिता दोनों ही पेशे से डॉक्टर हैं. उनके पिता का नाम मित्र बासु छिल्लर हैं और माता का नाम नीलम छिल्लर है. उनके पिता रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में एक वैज्ञानिक कार्य करते हैं. वहीं उनकी माता नीलम छिल्लर मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान में कार्य करती हैं. वो यहां एक प्रोफेसर और न्यूरोकैमिस्ट्री के प्रमुख के रूप में कार्य करती हैं.

Check Also

HDFC Lite Banking app make you very comfort and convenient in using

HDFC Lite Banking app make you very comfort and convenient in using

HDFC Lite Banking app make you very comfort and convenient in using Nowadays, the technology …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *